(Last Updated On: August 2, 2017)

What is Web Hosting in Hindi वेब होस्टिंग क्या है? Web Hosting Meaning in Hindi आज हम हिंदी में सीखेंगे की वेब होस्टिंग क्या होती है!

आइये दोस्तों जानते है Web Hosting क्या है और कैसे काम करती है

 

What is Web Hosting in Hindi?

अगर आप अपना Blog या Website बनाना चाहते है और आपके पास Domain नाम है तो आपको Hosting लेनी पड़ेगी Blog या Website बनाने के लिए Hosting जरुरी है,

Web Hosting आपको आपकी Website, Blog के लिए storage एंड bandwidth प्रोवाइड करती है Space प्रोवाइड करती है और IP Address प्रोवाइड करती है! 

 

Type of Web Hosting In Hindi

Web Hosting 4 प्रकार की होती है 

  1. Shared Web Hosting 
  2. Reseller Web Hosting
  3. VPS Web Hosting
  4. Dedicated Web Hosting

 

1.What Is Shared Web Hosting In Hindi?

Shared Web Hosting में आपको Shared Web Space मिलता है Shared Bandwidth मिलती है और आपको Shared IP Address मिलता है अगर आप अभी इस field में नए हो तो आप Shared Hosting ही लीजिये अगर आपके पास पहले से Shared Hosting है और  ट्रैफिक जयादा है आपकी वेबसाइट पर तो आप Shared Hosting मत लीजिये !

2. What is Reseller Web Hosting in Hindi?

Reseller Hosting भी Shared Hosting जैसी ही होती है लेकिन इसको आप किसी को भी बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हो Reseller Hosting में आप जितने चाहो Domain Host कर सकते हो अगर आपके Website की  ट्रैफिक जयादा है आपकी वेबसाइट पर तो आप Reseller Hosting मत लीजिये !

 

3. What is VPS Web Hosting in Hindi?

अगर आपको पता नहीं है की VPS Hosting क्या है तो कोई बात नहीं आपको हम बताएँगे की VPS Hosting आखिर क्या चीज़ होती है VPS Hosting का मतलब होता है virtual private server इसका मतलब ये होता है की ये एक SERVER मे से बनाया गया एक छोटा सा हिस्सा होता है जिसको VPS कहते है VPS में आपको Dedicated IP Address मिलेगा और Dedicated Space भी मिलेगा अगर आपकी साइट पर ट्रैफिक जयादा है तो आप VPS Hosting ले सकते हो !

 

4. What is Dedicated Web Hosting In Hindi?

Dedicated Hosting में आपको Dedicated Server मिलता है जिसमे सब कुछ Dedicated होता है Means पूरा Server आपका, Dedicated Hosting दो टाइप की होती है एक होती है Managed Dedicated Hosting और एक होती है Unmanaged Dedicated Hosting अगर आपके पास ट्रैफिक जयादा है आपके Blog पर तो आप Dedicated Hosting ले सकते हो